ग्राहक सेवा केन्द्र लेने के लिये सही बैंक का चयन कैसे करें।

अगर आप ग्राहक सेवा केन्द्र लेना चाहते हैं और आप सही बैंक का चयन करने ​के लिये असमंजस में हैं। आप जानना चाहते हैं कि आपके लिये कौन सी बैंक का ग्राहक सेवा केन्द्र सही रहेगा। तो फिर ये आर्टिकल आपके लिये ही है।

ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने के लिये सही बैंक का चयन करना बहुत जरूरी होता है। शुरूआत में लोग इस पर ध्यान नही देते और जो भी बैंक मिल जाता है उसी का ग्राहक सेवा केन्द्र खोल लेते हैं। लेकिन बाद में इससे काफी दिक्कतें पैदा होती हैं।

काफी सारे बीसी अपनी बैंक से खुश नही रहते उन्हे लगता है कि उन्होने बैंक चुनने में गलती कर दी है। इसलिये अगर आप भी ग्राहक सेवा केन्द्र लेना चाहते हैं तो सही बैंक का चयन करना आपके लिये बेहद जरूरी है।

जानिये सही बैंक का चयन कैसे करें

अपने आसपास के परिवेश के हिसाब से बैंक का चयन करें

अगर आप ग्रामीण इलाकें में हैं तो सरकारी बैंक का ही चयन करें। क्योंकि ग्रामीण इलाके के लोग प्राइवेट बैंक पर भरोसा कम करते हैं। आप उसी बैंक का चयन करें जिसके ग्राहक आपके इलाके में ज्यादा हों। अगर आप शहर मे रहते हैं तो आप प्राइवेट सेक्टर की बैंको का चयन कर सकते हैं।

अच्छी सर्विस वाली बैंक का चयन करें

बैंक का चयन करते समय यह भी देख लें कि कौन सी बैंक सर्विस ज्यादा अच्छी है। कई बैंकों की सर्विस बहुत ज्यादा अच्छी होती है। वहीं कुछ बैंको सर्विस हद से ज्यादा खराब होती है। अगर आपने किसी ऐसी बैंक का ग्राहक सेवा केन्द्र ​ले लिया है जिसकी सर्विस अच्छी नहीं है तो आप के कस्टूयमर आपसे सन्तुष्ट नही होंगे और आप अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस नही दे पाऐंगे।

ज्यादा कमीशन देने वाली बैंक का चयन करें

कुछ बैंकों की कमीशन बहुत कम होती है, ऐसे में ग्राहक सेवा केन्द्र संचालकों को ज्यादा पैसा नही बचता है। ऐसे में अगर उन्हे कमीशन अच्छी नही मिलेगी तो फिर वे काम कैसे कर पाऐंगे। इसलिये बैंक का ग्राहक सेवा केन्द्र लेते समय कमीशन का भी ध्यान रखें व ज्यादा कमीशन देने वाली बैंक का चयन करें।

बडे नेटवर्क वाले बैंक का चयन करें

ऐसी बैंक का चयन करें जिसका नेटवर्क बड़ा हो। उस बैंक का चयन करने से आपके ग्राहकों को ज्यादा फायदा मिलेगा। वे हर जगह से उनके एटीएम का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं ऐसी बैंको पर लोगों का ट्रस्ट ज्यादा होता है।

सबसे नजदीका बैंक का चयन करें

ग्राहक सेवा केन्द्र खोलनें के लिये अगर आप बैंक का चयन कर रहे हैं तो अपने सबसे नजदी​क स्थित बैंक का चयन करें क्योंकि आपको बैंकिंग कार्यों के लिये रोजाना बैंक जाना पड़ेगा, अगर आप दूर की बैंक का चयन करोगे तो रोज आना जाना आपके लिये मुश्किल होगा। वहीं आपके ग्राहकों को भी परेशानी होगी, क्योंकि आप ग्राहक सेवा केन्द्र पर कुछ लिमिटेड सेवाऐं ही दे सकते हो, आपको ग्राहकों को अधिक सेवाऐं जैसे 10 हजार रूपये से ज्यादा की निकासी, मोबाइल नम्बर अपडेशन, चेक बुक, एफडी आदि के लिये बैंक जाना पड़ेगा, अगर बैंक दूर होगी तो उन्हे भी परेशानी होगी। उनका पैसा व समय दोनो बर्बाद होगा।

अन्य ग्राहक सेवा केन्द्र संचालकों से जाकर भी पता कर सकते हैं

अगर आप किसी बैंक का ग्राहक सेवा केन्द्र लेने वाले हैं तो एक बार उस बैंक के अन्य बीसी से सम्पर्क करें और बैंक और बैंक की सर्विस के बारें में पता करें वे आपको सही जानकारी देंगे। एक से ज्यादा बीसी से सम्पर्क करें।

उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपके मन में ग्राहक सेवा केन्द्र से जुड़े अन्य कोई भी सवाल हों तो आप हमें कमेंट बॉक्स पूंछ सकते हो।

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...

Leave a Reply

Your email address will not be published.