CIBIL SCORE कैसे चेक करें How To Check CIBIL SCORE?

CIBIL SCORE Kaise Check Kare, लोन लेने के लिए कई जरूरी काम करना होता है जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण Cibil Score या Credit Score है. इसके बिना अब लोन नहीं मिल पाता है.

What is Cibil Score in Hindi इसके बारें में एक विस्तृत जानकारी सझा किया जा चुका है. सिबिल स्कोर कैसे चेक करें यह भी जानना जरूरी है.

यदि सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो लोन मिल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. बैंक मेनेजर चाहे तो इसके बिना भी लोन दे सकता है. लेकिन, ऐसा नहीं हो रहा है. अब लगभग सभी बैंक और एनबीएफसी कंपनी लोन देने से पहले सिबिल स्कोर चेक करती है.

आज के समय में व्यापार बड़ा करना हो या घर खरीदना हो या गाड़ी खरीदना हो हर हाल में लोन चाहिए. इसका दूसरा विकल्प है कि हम रिश्तेदार यार दोस्तों से मदद लेना. लेकिन बड़ी रकम यहां से भी नहीं जुट पाता है.

बड़े रकम के लिए एनबीएफसी का ही दरवाजा खटखटाना होता है और यहां से लोन लेने के लिए बहुत अच्छा होना चाहिए. लोन तभी मिलेगा जब क्रेडिट स्कोर / सिबिल स्कोर अच्छा होगा.

इस लेख में हम जानेंगें How To Check CIBIL SCORE in Hindi. MudraXP एक बहुत ही बेहतरीन Financial Blog है जहां Finance से संबंधित सभी जानकारी सझा किया जाता है.

CIBIL SCORE क्या है क्यूं चेक करना चाहिए यह जानकारी मिल चुका है. आइये जानते हैं क्रेडिट स्कोर कैसे चेक कर सकते हैं?

cibil score kaise check kare
Cibil Score Kaise Check Kare

What is Marksheet Loan Full Guide in Hindi

CIBIL SCORE KYA HAI

जिन लोगों ने पिछला लेख नहीं पढ़ा है या नए हैं उनके लिए CIBIL SCORE KYA HAI यह बता देता हूं, यह एक पैमाना है जिसे देख कर NBFC Companies या कोई भी वित्तीय संस्थान (Financial Institutions) तय करती है आपको लोन देना है या नहीं.

Cibil Score या Credit Score, Financial Field में Character Certificate का काम करता है. यह एक तीन डिजिट का नंबर है जिससे पता चल जाता है आप कितना Loyal हो और Fraud.

मतलब लोन मिलने के बाद वापस करने का रवैया कैसा रहा है. एक सवाल हो सकता है यदि किसी ने अभी तक लोन नहीं लिया है तो क्या होगा?

जिस व्यक्ति ने अब तक कोई लोन नहीं लिया है उसका Bank Statement देखा जाता है कैशफ्लो कैसा है क्या यह लोन का EMI समय से जमा करेगा या नहीं?

यदि सैलरी पाने वाला व्यक्ति है तो सैलरी को देखते हुए लोन मिल जाता है और इसका EMI सही से जमा किया गया तो CIBIL SCORE / CREDIT SCORE अच्छा हो जाता है परिणाम स्वरुप आगे लोन मिलने का संभावना बढ़ जाता है.

किसी भी इंसान को देख कर यह बता पाना संभव नहीं है चोर है या फिर एक सच्चा इंसान है. इसलिए बैंक जब भी किसी को लोन देती है तो CIBIL SCORE कि बात करती है.

सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है. आपका सिबिल स्कोर 900 के जितना करीब होगा लोन मिलने का संभावना उतना ही ज्यादा रहता है. सैलरी मिलने वाले लोगों का सिबिल स्कोर बहुत अच्छा नहीं होने पर भी लोन मिल जाता है इसका वजह सैलरी है.

Self Employed, Businessman, Celebrity, Cricketer के लिए CIBIL SCORE या ITR फाइल जरूरी है. कोई भी बैंक Celebrity, Cricketer, Public Figure यदि इनका कोई सैलरी नहीं होता है तो इन्हें लोन देने बचती है.

Top 10 Best Micro Finance Companies List in India

Documents required to check CIBIL SCORE

ऑनलाइन सिबिल स्कोर चेक करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों अथवा जानकारी की जरूरत होती है. जिसके द्वारा ही सिबिल स्कोर चेक किया जा सकता है.

  1. पैन कार्ड नंबर
  2. मोबाइल नंबर
  3. जन्मतिथि
  4. ईमेल आईडी
  5. और पोस्टल पिन कोड नंबर

किसी भी वेबसाइट पर सिबिल स्कोर चेक करने के लिए यह पांच चीज़ का होना अति आवश्यक है.

CIBIL SCORE कैसे चेक करें?

सिबिल स्कोर चेक करने का कई तरीका है. कई ऐसी वेबसाइट है जो सिबिल स्कोर बताती है. यह आप पर निर्भर करता है आप कहां चेक करना चाहते हैं?

आमनी तौर पर सिबिल स्कोर चेक करने के लिए कुछ शुल्क भी देना होता है. कुछ जगह मुफ्त में भी सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं. बजाज फिनसर्व से तीन चरणों में आसानी से सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं.

  1. व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें. सुनिश्चित करें की यह विवरण आपके ID प्रमाण पत्र से मेल खाता है.
  2. अपनी पहचान सत्यापित करें. आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी पर भेजे गए OPT को कन्फर्म करें.
  3. अपनी रिपोर्ट देखें. इसके बाद आपने लिए सर्वश्रेष्ठ लोन चुने.

पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले इन चरणों का पालन कर Cibil Score / Credit Score चेक कर सकते हैं.

  1. www.CIBIL.com पर जाकर फॉर्म भरें.
  2. नाम, एड्रेस और कॉन्टैक्ट नंबर जैसे विवरण सबमिट करें.
  3. अपना CIBIL ट्रांसयूनियन स्कोर और CIR (क्रेडिट इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट) प्राप्त करने के लिए मामूली शुल्क का भुगतान करें.
  4. मेल किए गए CIBIL स्कोर और रिपोर्ट को अपने इनबॉक्स में ढूंढ़ें

अपने CIBIL स्कोर के लिए ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए, अपने डॉक्यूमेंट और भुगतान का डिमांड ड्राफ्ट CIBIL के मुंबई स्थित ऑफिस को डाक से भेजें.

इसके अलावे बजाज फिनसर्व की वेबसाइट से मुफ्त में भी सिबिल स्कोर की जानकारी ले सकते हैं.

List of Top 10 Best NBFC Companies in India

Free Cibil Score Check Bajaj Finserv

बजाज फिनसर्व से मुफ्त में सिबिल स्कोर चेक करने के लिए दिए गए वेबसाइट पर जाएं और जरूरी इंफॉर्मेशन यहां दर्ज करने के बाद ई-मेल पर सिविल स्कोर की जानकारी प्राप्त हो जाता है.

फ्री सिबिल स्कोर चेक करने का कोई तरीका है. इसमें से एक बजाज फिनसर्व है जिसके बारे में हमने यहां जानकारी दिया है. लोन के लिए जब भी किसी बैंक का एनबीएफसी कंपनी में लोन फाइल जमा करना पड़ता है.

बैंक या एनबीएफसी कंपनी सिविल की वेबसाइट से सिबिल स्कोर चेक करती है. सिबिल स्कोर कितना अच्छा होगा उतना ज्यादा लोन कम ब्याज दर पर उपलब्ध हो जाएगा.

You May Also Read

वक्रांगी का ग्राहक सेवा केन्द्र कैसे खोलें?

बीमा का इतिहास – History of Insurance

What is Ayushman Bharat Yojana in Hindi (ABY)?

शेयर मार्केट (Share Market) क्या है? Financial Guide in Hindi

Conclusion

सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर लोन लेने के लिए एक जरूरी पहलू है. कोई भी बैंक की एनबीएफसी कंपनी लोन देने से पहले कर्ज लेने वाले का सिबिल स्कोर चेक करती है.

सिबिल स्कोर अच्छा रखने के लिए यदि पहले से कोई लोन लिया गया है तो उसका ईएमआई समय पर देना चाहिए. यदि समय पर ईएमआई नहीं दिया जाता है तो बैंक की एनबीएफसी कंपनी ग्राहक के सिविल स्कोर के साथ छेड़छाड़ कर देती है.

यह छेड़छाड़ बहुत महंगा साबित हो सकता है. तो उसका ईएमआई समय पर जरूर जमा करना चाहिए. यदि अभी तक किसी व्यक्ति ने लोन नहीं लिया है तो उसके कैशफ्लो को देखते हुए लोन दिया जाता है.

सैलरी पाने वाले लोगों के लिए लोन लेना थोड़ा आसान है. क्योंकि यहां लोन लेने वाले व्यक्ति के खाते में हर महीने सैलरी आता है. यह सैलरी आपके मासिक कमाई को दर्शाता है.

उम्मीद है सिबिल स्कोर कैसे चेक करें इसके बारे में उपयुक्त जानकारी आपको मिल गया है. यह जानकारी आप मुद्रा एक्सपी फाइनेंसियल ब्लॉग पर पढ़ रहे हैं.

मुद्रा एक्सपी एक बेहतरीन फाइनेंसियल ब्लॉग है. जहां फाइनेंस से संबंधित सभी जानकारी प्रकाशित की जाती है. अन्य किसी जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...

Leave a Reply

Your email address will not be published.