How to apply Amazon Pay ICICI Bank Credit Card full guide in Hindi

How to apply Amazon Pay ICICI Bank Credit Card full guide in Hindi अमेज़न पेय आईसीआईसीआई बैंक बैंक क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे और क्या फायदे है?

बैंकिंग के शुरुआती दौर में पैसा निकालने और जमा करने के लिए निकासी और जमा पर्ची का इस्तेमाल करना पड़ता था. धीरे-धीरे बैंकिंग प्रणाली का विकास होता गया और पैसा निकालने के लिए चेक का इस्तेमाल किया जाने लगा.

आज हम सभी 21वीं सदी में जी रहे हैं अब पैसा जमा करने और निकालने के लिए ग्रीन चैनल और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है. पहले तो डेबिट कार्ड को स्वाइप करना होता था लेकिन अब इसमें भी शिफ्ट और एनएफसी जैसी सुविधा हो गई है.

इन सबके अलावा पैसा का लेन देन करने के लिए क्रेडिट कार्ड भी एक बेहतरीन विकल्प के रूप में सामने आया है. शुरुआती दिनों में क्रेडिट कार्ड रखना शानो शौकत की बात होती थी.

समय के साथ बहुत कुछ बदला अब क्रेडिट कार्ड लेना पहले की तुलना में थोड़ा आसान हो गया है. आज बाजार में कई तरह की फाइनेंसियल कंपनीज और बैंक है जो क्रेडिट कार्ड की सुविधा दे रही है.

कुछ क्रेडिट कार्ड तो अपना प्रचार करते नहीं थकते! इनमें से एक धनी वन फ्रीडम कार्ड भी है. कुछ क्रेडिट कार्ड बनाने वाली कंपनी कस्टमर को फोन करके पूछती है क्या आपको क्रेडिट कार्ड चाहिए?

कई बार आपने भी यह अनुभव किया होगा जब भी किसी मॉल या किसी भीड़ भाड़ वाली जगह से गुजरते हैं तो अलग-अलग कंपनी के लोग क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफर करते हैं.

आज के इस पोस्ट में हम क्रेडिट कार्ड के बारे में थोड़ा विस्तार से जानेंगे. आज हम जिस क्रेडिट कार्ड के बारे में बात करने वाले हैं वह है, अमेज़न पेय आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड Amazon Pay ICICI Bank Credit Card.

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके बारे में एक पोस्ट प्रकाशित कर चुके हैं. यदि आपने अभी तक यह जानकारी नहीं पड़ा है तो नीचे लिंक दिया गया है जरूर पढ़िए.

मुद्राएक्सपी एक फाइनेंसियल ब्लॉग है. जहां फाइनेंस की बातें हिंदी में साझा किया जाता है. फाइनेंस संबंधित सभी जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम लिंक को जरूर ज्वाइन कीजिए.

चलिए हम अपने नए विजिटर के लिए एक बार फिर से बता देते हैं क्रेडिट कार्ड क्या होता है.

Amazon Pay ICICI Bank Credit Card

अमेज़न देसी नहीं दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी में से एक है. आज के समय में लोग ऑफलाइन खरीदारी की जगह ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं.

ऑनलाइन खरीदारी करने का दो मुख्य वजह है. पहला सामान खरीदने के लिए घर से बाहर नहीं जाना होता है और दूसरा यहां आसानी से सामान वापिस भी किया जा सकता है.

किसी दुकानदार से यदि कोई सामान खरीदा जाए तो वह बिके हुए सामान को वापिस लेले यह बहुत कम देखा जाता है. इसी का फायदा ऑनलाइन कंपनी आज उठा रही है.

यहां सामान खरीदने के बाद 7 दिन तक का समय दिया जाता है यदि सामान पसंद नहीं आया या सामान में कोई दिक्कत है या अब आपका मन नहीं है इस सामान को रखने का तो इसे वापस कर अपना पैसा ले सकते हैं.

सामान वापस करने के लिए भी कहीं जाने की जरूरत नहीं है डिलीवरी वह आपके घर पर आकर आपसे सामान लेकर जाता है.

ई-कॉमर्स का बहुत तेजी से बढ़ने का एक और कारण है यहां क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकता है और कीमत ईएमआई में चुकाया जा सकता है.

इसके साथ ही अलग-अलग डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर कई अलग अलग तरह का ऑफर होता है. जैसे यदि ग्राहक अमेजॉन पे आइसीआइसीआइ बैंक क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदेगा तो अलग से 10% का छूट मिलेगा.

इसी वजह से लोग अमेज़न पेय आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं.

अमेजॉन पेय आइसीआइसीआइ बैंक क्रेडिट कार्ड अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह ही है. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर एक क्रेडिट कार्ड लोगों के बीच लाई है जिसका नाम अमेजॉन पेय क्रेडिट कार्ड रखा है.

यह कार्ड अमेजन और आईसीआईसीआई बैंक के साझेदारी से बना है. इस वजह से यदि इस कार्ड से अमेज़न पर खरीदारी करते हैं तो कुछ ज्यादा रीवार्ड्स प्वाइंट मिल जाता है.

Amazon ICICI Bank Credit Card के फायदे

सबसे पहला फायदा तो ये है की आपको हर खरीदारी पर 5% का रिवॉर्ड पॉइंट्स अनलिमिटेड दिया जाता है। अनलिमिटेड का मतलब यह है कि जितनी बार भी आप शॉपिंग करेंगे, हर बार आपको 5% का फायदा होगा।

दूसरा बड़ा फायदा ये है की ये क्रेडिट कार्ड लाइफ टाइम बिल्कुल फ्री है ना इसकी कोई ऐनुअल फीस है और ना ही इसकी कोई जॉइनिंग फीस है। बिल्कुल फ्री में आपको ये क्रेडिट कार्ड दिया जाता है

तीसरा बड़ा फायदा इसका ये है कि जीतने भी प्रोडक्ट्स आप ऐमज़ॉन से परचेस करेंगे। सभी पर आपको नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन दिया जाएगा। मतलब की जितने अमाउंट का वो प्रोडक्ट्स होगा उतना ही आप कोई EMI पर पे करना है। एक रूपया भी आपको एक्स्ट्रा पे नहीं करना है।

 इसके साथ ही यहाँ पर एक ऑफर भी चल रहा है। अभी अगर आप इसके लिए अप्लाई करेंगे। और आपका क्रेडिट कार्ड अप्रूव़ हो जाता है तो आपको ₹500 इंस्टैंटली बैग मिल जाएंगे।

इसके अलावा इसके और भी बहुत सारे फायदे है। जैसे कि अगर आप अमेजॉन प्राइम मेंबर है तो हर एक शॉपिंग पर आपको 5% रिवार्ड पॉइंट्स मिलेंगे। लेकिन अगर आप ऐमज़ॉन प्राइम मेंबर नहीं है तब भी आपको 2% रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे।

हर एक शॉपिग पर इसके अलावा, आप जो दूसरी शॉपिंग या पेमेंट करेंगे वहाँ पर भी आपको 1% रिवार्ड पॉइंट्स मिलेंगे और एक रिवॉर्ड पॉइंट की कीमत है। ₹1 जितनी भी आपको रिवॉर्ड पॉइंट मिला करेंगे, वो सभी रिवॉर्ड पॉइंट आपके ऐमज़ॉन पे बैलेंस में क्रेडिट हो जाएंगे और वहीं से आप उनका यूज़ कर सकते हैं।

जब भी आप Amazon Pay Credit Card के लिए अप्लाई करते है तब आप देख सकते हैं इसकी कोई जॉइनिंग ये ऐनुअल फीस नहीं है। साथ ही अगर आप इससे पेट्रोल डीजल फील करते है तो फ्यूल पर आपसे कोई सरचार्ज नहीं ले जाएगा। जबकि दूसरे क्रेडिट कार्ड पर 1% का आपसे फ्यूल सरचार्ज लिया जाता है।

Credit Card के लिए अप्लाई कैसे करे

ऊपर यहाँ आप भी बटन मिल जाएगा अप्लाई नाउ का आप इस पर क्लिक करेंगे। आपके सामने ये पेज जाएगा यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे। गेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो आपके पास एक ओटीपी आ जाएगा।

यहाँ पर आपको ओटीपी डालेंगे। इसके बाद वेरिफाइ पर क्लिक करेंगे आपका मोबाइल नंबरयहाँ पर वेरिफाइ हो चुका है।आप यहाँ पर अपनी पूरी डिटेल्स फील करेंगे। फर्स्ट नेम मिडिल नेम, लास्ट नेम यहाँ पर अपनी करंट ऐड्रेस का पिन कोड आप डालेंगे

यहाँ पर अपना पूरा ऐड्रेस डालेंगे पैन कार्ड डालेंगे यहाँ पर DOB डालेगे अपनी पर्सनल ईमेल आइडी अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो कंपनी का नाम डालेंगे यहाँ पर आप जेंडर चूज करेंगे और इसके बाद आप कंटिन्यू टु अड्रेस डीटेल्स पर क्लिक करेंगे।

 यहाँ पर आपको सेलेक्ट करना होगा अपना कॉन्टैक्ट अड्रेस आप रेजिडेंशियल अड्रेस देना चाहते हैं या ओफिस यहाँ पर आप अपना पूरा अड्रेस फील करेंगे। टर्म्स को एक्सेप्ट करेंगे और सबमिट पर क्लिक कर देंगे।

इसके बाद आपके सामने आ जाएगा कि आप Amazon Pay ICICI Bank Credit Card के लिए एलिजिबल है या नहीं।इसके बाद आपको वेइट् करना है। 5 दिन के अंदर अंदर एजेंट आपके इसी अड्रेस पर आएगा।

जो अड्रेस आपने यहाँ कॉन्टैक्ट अड्रेस में दिया था। इसके बाद वो आपसे केवाईसी के लिए डॉक्यूमेंट मांगे गा आपको डॉक्यूमेंट देने है। और उसके बाद एक हफ्ते के अंदर अंदर ये क्रेडिट कार्ड आपके ऐड्रेस पर सेंड कर दिया जाएगा।

अगर बात की जाए इस क्रेडिट कार्ड के चार्जेस के बारे में तो इसके नॉर्मल चार्जेज हैं। जैसे की अगर आपका बिल जेनरेट हो जाता है और आप ड्यू डेट तक उसको पे नहीं करते हैं। तब आपके ऊपर पैनल्टी लगाई जाती है। इसी तरह से अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से कैश निकालते हैं तो उसमें भी आपको चार्ज देना पड़ता है।

इस अलावा, इस क्रेडिट कार्ड पर आपको कोई ख़ास चार्ज नहीं देना पड़ता जब भी आप किसी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके सिबिल स्कोर के बेस पर ही आपको मिलता है अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा तो आपको आसानी से कोई भी क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं होगा ।

तब आपको आसानी के साथ क्रेडिट कार्ड नही मिलेगा दोस्तों आज का यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताना धन्यवाद ।

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...

Leave a Reply

Your email address will not be published.