आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने टेलीग्राम मैसेंजर पर शुरू किया बीमा सेवा

बदलते ज़माने में जहां लोग फोन पर बात करना कम पसंद कर रहे हैं. वॉट्सऐप के आने से मैसेजिंग संचार में एक अलग ही क्रांति आ गई है. अब तो लोग भी टेक्स्ट मेसेज में बात करना ज्यादा पसंद करते हैं. इन्हीं सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ICICI Lombard ने आपने ग्राहकों के लिए Telegram पर सुविधा शुरू कर दिया है. मैसेजिंग संचार का नया और बुत ही बेहतरीन तरीका है. वॉट्सऐप जैसे प्लेटफॉर्म द्वारा शुरू किए गए इंस्टेंट मैसेजिंग ट्रेंड के बीच, उपभोक्ता विविध प्लेटफॉर्म से जुड़ गए हैं. ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म टेलीग्राम है जिसने हाल के दिनों में ग्राहकों के बीच अच्छा स्थान कायम किया है. यहां बिना अपना नंबर दिखाए मेसेज में बात किया जा सकता है. हाल के महीनों में यह प्लेटफॉर्म लाखों में उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित कर चुका है, टेलीग्राम इस्तेमाल करने वाले में हर चार में से एक भारतीय है. इसको ध्यान में रखते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अपने एआई (Artificial Intelligent) chatbot @ICICI_Lombard_Bot के माध्यम से टेलीग्राम पर स्वयं-सेवा सुविधाएं शुरू करने वाला पहला गैर-जीवन बीमाकर्ता बन गया है. टेलीग्राम चैटबॉट ग्राहकों को सुविधाजनक सुविधाएं प्रदान करता है जैसे कि मोटर दावा दर्ज करना, दावे की स्थिति पर नजर रखना, बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण, पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड करना, पॉलिसी विवरण को संशोधित करना इत्यादि.

शेयर मार्केट (Share Market) क्या है? Financial Guide in Hindi

इसके साथ ही आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म पर सुविधाओं के अपने मौजूदा प्रदर्शनों की सूची में कई सेवाओं को जोड़ा है. नई सेवाओं के साथ, ग्राहक दावे की स्थिति से संबंधित तत्काल जानकारी संबंधित समाधान प्राप्त करने में सक्षम होंगे, साथ ही शुरू किए गए किसी भी दावे के लिए दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं और दावा शुरू कर सकते हैं. इन सेवाओं को शुरू करने के साथ बीमाकर्ता ने ग्राहकों के साथ आसान पहुंच और सरल बातचीत सुनिश्चित की है.

icici lombard

उदाहरण के लिए, मोटर दावा दर्ज करने के लिए, उपयोगकर्ता को बस वाहन पंजीकरण संख्या, घटना की तारीख और समय और स्थान दर्ज करना होगा. कोई भी ग्राहक 7738282666 पर व्हाट्सऐप पर बातचीत शुरू करके इस सेवा का लाभ उठा सकता है. इन लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवाएं उपयोगकर्ताओं को संपर्क रहित तरीके से और बेहद आसानी से आवश्यक बीमा जरूरतों तक पहुंच प्रदान होगी.

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कार्यकारी निदेशक, संजीव मंत्री ने कहा कि ”पिछले कुछ वर्षों में ग्राहक संवाद और सेवा में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है. आज के नए युग के उपभोक्ताओं की मांग तत्काल समाधान और संपर्क रहित समाधान प्राप्त करने की है. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में, हम लगातार बढ़ती उपभोक्ता आवश्यकताओं को समझने और उसके अनुसार नये समाधान पेश करने के मामले में आगे रहने का प्रयास कर रहे हैं. हमारे एआई सक्षम चैटबॉट को टेलीग्राम पर पेश किया गया और व्हाट्सऐप पर नई सेवाओं को शामिल करना इस दिशा में एक कदम है. हमें विश्वास है कि ये कदम हमारे ग्राहकों को और सशक्त बनायेगा और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें बीमा का सर्वश्रेष्ठ अनुभव मिल सके.

What is CIBIL SCORE in Hindi सिबिल स्कोर क्या है?

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं में दावा की स्थिति पर नजर रखना, एक्टिव पॉलिसी डाउनलोड करना, मौजूदा बीमा कवर का नवीनीकरण, पॉलिसी पर व्यक्तिगत जानकारी बदलना इत्यादि शामिल हैं. ग्राहक निकटतम आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के शाखा कार्यालय में ग्राहक के वर्तमान पते के आधार वाले संबद्ध अस्पतालों और गैरेज का पता लगा सकते हैं. एक प्रौद्योगिकी केंद्रित बीमा कंपनी के रूप में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड उभरते ग्राहक आधार की लक्ष्यों की पूर्ति के लिए नए युग के प्लेटफार्मों को अपना रही है.

कंपनी अपने आईएलटेककेयर ऐप जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से संपर्क रहित व चौबीसों घंटे सहायता प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग कर रही है.

Banking Terminology in Hindi बैंकिंग में इस्तेमाल होने वाला कुछ महत्वपूर्ण शब्द

ICICI Lombard की यह पेशकश लोगों को बहुत ही अस्सन तरीके से बीमा से संबंधित सभी जानकारी मुहैया करवाने में सक्षम होगा. बदलते ज़माने में खुद को बदलना ही बेहतर विकल्प है. यदि आप समय के साथ खुद को नहीं बदलते हैं तो आगे बहुत परेशानियों का सामना करना पर सकता है. लेकिन, समय रहते इन्स्युरेंस कंपनी नई चीजों को आपने सेवाओं में जोड़ने का काम कर रही है. उम्मीद है इस सेवा का लाभ आप भी उठायेंगें.

यह जानकारी आप MudraXP – Your Financial Friend पर पढ़ रहे हैं, हम आगे भी ऐसी ही जानकारी अपडेट करते रहेंगें. फायनांस से संबंधित जानकारी के लिए MudraXP के साथ जुड़े रहिये.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...

Leave a Reply

Your email address will not be published.